personal loan

पर्सनल लोन कितना मिल सकता है: आवश्यक फैक्टर और महत्वपूर्ण जानकारी

कई बार लोगों के मन में ये सवाल आता है कि कोई बैंक या संस्था हमें कितना लोन दे सकती है या हमें कितना लोन मिल सकता है. इस लेख में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं, पर्सनल लोन से जुड़े आवश्यक फैक्टर और अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी भी देने वाले हैं. लेकिन सबसे पहले पर्सनल लोन होता क्या है और कितने प्रकार का होता है इसके बारे में बात कर लेते हैं.

पर्सनल लोन क्या होता है?

पर्सनल लोन एक तरह का असुरक्षित लोन होता है जिसमें कोई गारंटी जमा करने या कुछ गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं होती है. साथ ही साथ इसके इस्तेमाल पर भी कोई प्रतिबंध नहीं है. उदाहरण के लिए, अगर आपको घर बनाना हो तो होम लोन लेना पड़ता है या कार खरीदनी हो तो कार लोन लेना पड़ता है. लेकिन पर्सनल लोन को कई कामों या ज़रूरतों के लिए लिया जा सकता है, जैसे कि मेडिकल इमरजेंसी, पढ़ाई का खर्च, ट्रेवल और शादी वगैरह. आजकल आधार कार्ड से लोन लेना भी संभव है. इसमें सिर्फ़ आपका आधार कार्ड और कुछ अन्य दस्तावेज जमा करने होते हैं. इस तरह से पर्सनल लोन कुछ ही समय में आपको मिल जाता है. आइए आपको कुछ खास तरह के पर्सनल लोन के बारे में बात करते हैं.

मैरिज लोन

शादी एक खर्चीला आयोजन है. यह उन आयोजनों में से एक है जहां लोग बड़ी रकम खर्च करते हैं. कई बार बचत से शादी का खर्चा बहुत बड़ा हो जाता है. ऐसे में लोग मैरिज लोन का विकल्प चुनते हैं. मैरिज लोन एक आर्थिक सुविधा है जो विवाह के आयोजन के लिए प्रदान की जाती है। यह लोगों को उनके शादी समारोह की विभिन्न खर्चों को संभालने में सहायक होता है, जैसे कि वेशभूषा, खानपान, और समारोह के आयोजन के लिए आवश्यक सामग्री। मैरिज लोन आधिकांशत: बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है और इसका उद्देश्य युवा जोड़ों को उनकी शादी के समय आर्थिक समर्थन प्रदान करना है। इससे वे अपने सपनों को साकार करने के लिए अधिक सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं और आनंदपूर्वक अपने विवाह की शुरुआत कर सकते हैं।

हायर एजुकेशन लोन

आप विदेश में पढ़ाई के लिए ये पर्सनल लोन ले सकते हैं. इस हायर एजुकेशन लोन का इस्तेमाल आप कॉलेज की फीस भरने, फ्लाइट टिकट, वीज़ा, वहां रहने के खर्च वगैरह के लिए कर सकते हैं.

मेडिकल लोन

अगर अचानक कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाती है और आपके या आपके परिवार के पास मेडिकल इंश्योरेंस नहीं है तो आप मेडिकल खर्च को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं. कुछ खर्च अक्सर स्वास्थ्य बीमा में शामिल नहीं होते हैं. ऐसे में भी पर्सनल लोन बहुत कारगार सबित होते हैं

होम रेनोवेशन लोन

अगर आपको घर की मरम्मत करनी है या उसे नए तरीके से सजाना है, तो आप होम रेनोवेशन के लिए – पर्सनल लोन कितना मिल सकता है और अपने घर को पहले से बेहतर बना सकते हैं. यह लोगों को उनके निवास स्थान को अद्यतित और सुखद बनाने के लिए आर्थिक सहारा प्रदान करता है। होम रेनोवेशन लोन के माध्यम से लोग नए डिज़ाइन और सुविधाओं को अपने घर में शामिल कर सकते हैं, जिससे उनकी जीवनशैली में सुधार होता है। यह ऋण उपयोगकर्ताओं को आराम से अपने घर की जरूरतों को पूरा करने का अवसर प्रदान करता है, जबकि उन्हें बैंक या वित्तीय संस्थान से सहारा मिलता है।

ट्रेवल लोन

आप अपने परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाने या देश- विदेश में घूमने के लिए ट्रेवल लोन ले सकते हैं. ट्रेवल लोन एक आधुनिक वित्तीय सुविधा है, जो यात्रा और टूरिज्म से जुड़े खर्चों को सरलता से निगरानी करने का सुझाव देती है। यह ऋण यात्रा के आयोजन के लिए उपयुक्त है और लोगों को विभिन्न गंतव्यों की ओर बढ़ने का अवसर प्रदान करता है। ट्रेवल लोन से यात्रा के खर्चों को संभालने में सहारा मिलता है, जिससे लोग अपने सपनों को पूरा करने का मौका प्राप्त कर सकते हैं। इसके माध्यम से लोग नई जगहों की खोज करते हैं और अपनी जीवनशैली में रंगिनी भरते हैं, जो एक सामान्य ऋण से मुमकिन नहीं हो सकता।

बैंक से पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

हमारे देश में अधिकतर बैंक और संस्थान 10,000 रु. से 40 लाख रु. तक का पर्सनल लोन देते हैं. हालांकि, कई सारे कारक होते हैं जिनके आधार पर लोन की राशि तय होती है. आइए उन फैक्टर के बारे में जानते हैं.

आय: आपको कितना लोन मिल सकता यह इस आधार पर तय किया जाता है कि आपकी मौजूदा आय कितनी है.

EMI: आप फिलहाल कितनी ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं| इसके आधार भी बैंक आपको दी जाने वाली लोन राशि का मूल्यांकन करते हैं.

मल्टीप्लायर मेथड: कई बैंक और संस्थान गुणक विधि का इस्तेमाल करते हैं. इस विधि में  बैंक/ लोन संस्थान आवेदक की नेट मासिक आय के कुछ गुना के समान पर्सनल लोन राशि को कैलकुलेट करते हैं. किसी व्यक्ति को मिलने वाला लोन उसकी मासिक आय का 10 से 24 गुना तक हो सकता है.

EMI/NMI: इसके अलावा, कई लोन संस्थान EMI/NMI अनुपात का इस्तेमाल करते हैं.

पर्सनल लोन की क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • आपके पास सभी ज़रूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड वगैरह होने चाहिए
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 58 वर्ष होनी चाहिए
  • क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए यानी 700 या इससे ज़्यादा
  • अगर आप नौकरी करते हैं, तो न्यूनतम सैलरी 15000 रु. प्रति माह होनी चाहिए

पर्सनल लोन लोन आसानी से मिल जाए उसके लिए क्या करें?

  • पर्सनल लोन के लिए ज़रूरी दस्तावेज इकट्ठा करें
  • अपना क्रेडिट स्कोर 700 या उससे ज़्यादा बनाए रखें
  • समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें
  • विभिन्न बैंकों/ लोन संस्थानों के पर्सनल लोन ऑफर की तुलना करें और वो ऑफर चुनें जो आपके लिए बेहतर है. उन बैंकों/ लोन संस्थानों में अप्लाई करें जहां आपको लोन मिलने की संभावना ज़्यादा है
  • अपना क्रेडिट उपयोग अनुपात 30% से कम रखें
  • थोड़े-थोड़े समय बाद लोन के लिए अप्लाई ना करें